on page seo optimization

On Page Optimization SEO का ही एक हिस्सा है.  है. SEO का Full Form 'Search Engine Optimization' होता है. अपने आर्टिकल को Search Engine में आगे लाने के लिए उसे Perfect SEO Optimization करना जरूरी होता है.

इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बहुत ही जरूरी On Page Optimization SEO Techniques बताने वाले है. जिनकी मदद से आप अपने Website Ranking सुधार सकते है और आर्टिकल को Search Engines में First Page पर ला सकते है.
   

1. लम्बा आर्टिकल लिखे 


2 छोटे आर्टिकल लिखने के मुकाबले 1 लम्बा आर्टिकल लिखना जयादा फायदा देता है. आपका आर्टिकल जितना लम्बा होगा उतना ही Search Engines में ऊपर आएगा.

जब आप कुछ Search करते है तब Search Engine हमेशा ये देखता है कि कौन सा आर्टिकल लम्बा है. वो ये सोचता है कि ज्यादा Words वाले आर्टिकल में ज्यादा माहिती होती है, इसी लिए वो ज्यादा Words वाले आर्टिकल को Search में आगे स्थान देता है.

बड़े Bloggers हमेशा अपने आर्टिकल को 2000 से ज्यादा Words में लिखते है. जैसे की Brain Dean ने On Page SEO पर 2000 से ज्यादा Words का Article लिखा हुआ है. यही वजह है की उनका Article Search Engines में First Page पे आता है.

2. Title सही लिखे  


जब आप कोई नया आर्टिकल लिखे तब उसके Title में High Quality Keywords का उपयोग जरूर करे. उसके लिए आप Google Search में पहले देख ले कि लोग क्या Search कर रहे है.

जैसे की मैंने Google Search में 'Search Engine Optimization' लिखा तो Google ने मुझे इस विषय पे सबसे ज्यादा Search होने वाले Topic की List दिखाई. अब आप इन Keywords को लिख ले. उसका उपयोग Title और अपने आर्टिकल दोनों में करे.

google search

3. Image और Video का प्रयोग


लम्बा आर्टिकल लिखने के साथ-साथ आपको उसके Related Images और Videos भी डालना उतना ही जरुरी है. आर्टिकल में वीडियो डालने से आपकी Website पे आने वाला Reader ज्यादा समय बिताएगा, जिससे आपकी Website का Bounce Rate घटेगा और Time on Page बढ़ेगा.

  • Bounce Rate: जब कोई नया Visitor आपके Page पर आता है लेकिन दूसरी Post को देखे बिना ही वापिस चला जाते है.
  • Time on Page: कोई Visitor आपकी Website पर कितने Pages खोलता है और कितना समय बीताता है.
Images की बात करे तो Research से ये बात साबित हो चुकी है कि Relevant Image आर्टिकल में डालने से आपके आर्टिकल को Search में आगे स्थान मिलता है और Images के साथ आपका आर्टिकल भी Attractive लगता है. आपने देखा होगा कि ज्यादा Images से भरी हुई किताब पढ़ने में हमे ज्यादा मजा आता है.  

4. Image Optimization


अपने आर्टिकल की Image को SEO Friendly बनाने के लिए उसको Optimize करना जरूरी है. यहाँ मैंने कुछ टिप्स दी हुई है. जिसको आप ध्यान में रखे.

  • Image को Re-Name करे
  • Alt Tag में Focus Keyword का उपयोग करे 
  • Image को कम से कम Size का रखे
  • Copyright Image का प्रयोग ना करे 

5. Focus Keyword को शुरू में ही रखे


नयी पोस्ट लिखते वक्त पहले Paragraph में ही Focus Keyword का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करे. उससे Search Engine को इस बात का पता चलता कि आपका आर्टिकल कौन से विषय पर है.

मान लीजिये आप 'SEO Tips' के बारे में लिख रहे है तो इस शब्द का उपयोग आर्टिकल में ज्यादा करे. साथ में Title कुछ इस प्रकार से रखे, "SEO Tips For Your Website". इसमें Focus Keyword 'SEO Tips' Title में पहले स्थान पर आता है.

6. Social Sharing Button को पोस्ट के नीचे रखे


अगर कोई Reader आपका आर्टिकल पढ़ने के बाद उसे पसंद करता है तो उसकी ज्यादा सम्भावना है कि वो उसे Social Media पे Share करेगा. इसी लिए आप अपने आर्टिकल के बिल्कुल नीचे Sharing Buttons को लगाए. जिनसे आपका Reader आसानी से उसे Share कर सके.

7. आपकी Website की Speed


आपके Website की Speed Search Engine Ranking पर बहुत प्रभाव डालती है. ज्यादा Speed से खुलने वाली Websites को Search Engine आगे रखता है. हमेशा Website की Theme पसंद करते वक्त देख ले कि Theme Light Weight हो, ज्यादा Heavy Theme का उपयोग ना करे.

अगर आपकी Website 4 Seconds के अंदर पूरी तरह से Open हो रही है तो वो Speed बहुत अच्छी मानी जाती है. आप अपनी Website की Speed Pingdom पर चेक कर सकते है.

8. H1, H2 and H3 Headings का प्रयोग करे


On-Page Seo में Headings का भी बहुत महत्त्व होता है. अपनी हर आर्टिकल में आप 2-3 Headings जरूर लगाए. उसे H1, H2 या H3 में लिखे.

ऐसी ही बढ़िया SEO Tips For Beginners पढ़ने के लिए हमारी Website Hindi Shout को Subscribe करे.

4 comments

Nice tips I think very helpful to a new blogger...

REPLY

Yes, i try my best to provide good information.

REPLY

Great article thank you for sharing....

REPLY

AddToAny

Hindi Shout . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates