girl reading book

वर्तमान समय में सब विद्यार्थियों को परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाना बहुत जरूरी हो गया है. आज कल अच्छे मार्क होने पर ही आपको अच्छी नौकरी मिलती है. कई विद्यार्थी परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने के लिए खूब मेहनत करते है. लेकिन, ज्यादातर विद्यार्थियों को ये समस्या रहती है कि उन्हें पढ़ा हुआ याद नहीं रहता. परीक्षा देते समय ही कुछ याद नहीं आता.

परीक्षा में अच्छे मार्क्स से उत्तीर्ण होने का शौक हर किसी की होता है. लेकिन, कुछ ही लोग इसमें कामयाब हो पाते है और बहुत से लोग अधिक परिश्रम करने के बावजूद असफल हो जाते है.

क्या आप एक विद्यार्थी है? क्या आपको पढ़ने में मन नहीं लगता? क्या आप पढ़ा हुआ जल्दी भूल जाते है? अगर इन सब सवालों का जवाब हां है तो चिंता मत कीजिये, यहाँ हम परीक्षा में सफलता पाने के और पढ़ा हुआ याद रखने के उपाय आपको बताने वाले है.

परीक्षा में सफलता पाने के उपाय


त्राटक प्राणायाम करे


जब तक आपका मन शांत नहीं रहेगा तब तक आपका ध्यान पढाई में नहीं लगेगा. ऐसे में दिमाग को शांत करने के लिए त्राटक करना सबसे बढ़िया उपाय है. ऐसे करने से दिमाग और मन शांत होते है और पढ़ा हुआ आसानी से याद रहने लगता है.

त्राटक करने मोमबत्ती को किसी डिब्बे के ऊपर ऐसे रखिये की जब आप बैठे हुए हो तब उसकी लौ आपकी आँखों के ठीक सामने आये. अब लगातार अपनी पलके झपकाए बिना जितनी देर हो सके उतनी देर मोमबत्ती की लौ को देखते रहिए. बाद में आँखों को बंद कर के 2 मिनट तक लौ के प्रतिबिंब को निहारें. पुनः ये प्रकिया दोहराये और इसे लगातार 15-20 मिनट तक करे.

कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपकी यादशक्ति में सुधार हो रहा है और पढ़ा हुआ याद रहने लगा है.

जानने की प्रवृति से पढ़े


कुछ नया जानने की प्रवृति से पढ़े, परीक्षा को ध्यान में रखकर भूल कर भी मत पढ़िए. ऐसा करने पर मन में तनाव और चिढ़चिढ़ापन पैदा होता है. जैसे आप समाचार जानने के लिए अख़बार पढ़ते है, ठीक वैसे ही कुछ नया जानने और सीखने के उद्देश्य से अपनी किताबें पढ़े.

सुबह जल्दी उठकर करे पढाई


सुबह के समय पढाई करना सबसे अच्छा माना जाता है, क्युकी तब हमारा दिमाग भी Fresh होता है और वातावरण भी एकदम शांत होता है. इसलिए आपको देर रात जागकर पढ़ने की बजाय जल्दी सुबह उठकर पढ़ने की आदत डालनी चाहिए. देर रात तक जागने से हमारी नींद पे बुरा असर पड़ता है और नींद ना पूरी होने पर हमारे स्वास्थ्य बिगड़ता है.

अलग अलग विषयों को पढ़े


पूरा दिन एक ही विषय पढ़ने की भूल कभी ना करे. ऐसा करने से हम जल्दी बोर होने लगते है. हो सके तो सभी विषयों को 1-1 घंटे में Divide कर दे. इस से पढ़ने में ध्यान लगेगा.

ऐसी ही बढ़िया Exam News Hindi पढ़ने के लिए हमारी Website Hindi Shout को Subscribe करे.

AddToAny

Hindi Shout . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates