indian flag

26th January आने में कुछ ही दिन बाकी है. हम सब लोग 15th August (Independence Day) और 26th January (Republic Day) पर तिरंगा खरीदते है. लेकिन, उसके बाद तिरंगे को फेंक देते है. आपने देखा होगा School, College के बाहर 15th Aug. और 26th Jan. के बाद तिरंगे सड़को पर पड़े हुए दिखाई देते है. तो आज हम आपको यही बताने वाले है की 15 August और 26 January के बाद तिरंगे का क्या करें.

Flag Code of India में बताया गया है की Indian National Flag को Dispose कैसे करना चाहिए और कौन सी चीज नहीं करनी चाहिए.

पहेली बात तो ये की तिरंगे को आप फेंक नहीं सकते. आपने अगर तिरंगा खरीदा है तो उसे इज्जत के साथ संभालने की जिम्मेदारी आपकी बनती है. आप 15 August और 26 January के बाद अपने घर में तिरंगे को फोल्ड करके रख सकते है. 

अगर तिरंगा खराब हो जाये या फट जाये तो आप उसे जला या दफना सकते है. लेकिन, उसका एक तरीका है. 

तिरंगे को जलाने के लिए एक साफ सुथरी जगह चुने. तिरंगे को पहले फोल्ड करलें, ध्यान रहे आपको तिरंगे को फेंकना नहीं है. इज्जत के साथ उसे आग में रखना है. जब तक पूरा तिरंगा जल ना जाये तब तक शांति से वही खड़े रहे. ये काम आप अकेले ही करे.

तिरंगे को दफना ने के लिए आप पहले एक साफ सुथरी जगह चुने. किसी Box में तिरंगे को फोल्ड कर के रखले. बाद में आप उस Box को इज्जत के साथ दफना दे.

इन दोनों तरीकों में से आप कोई भी तरीका इस्तेमाल कर सकते है, अगर तिरंगा खराब हो जाये तो और अगर तिरंगा अच्छी Condition में है तो आप घर में उसे फोल्ड करके साफ सुथरी जगह पर रखे. 

तो आइये आज से ये प्रण ले की कभी भी तिरंगे को फेंकेंगे नहीं और हमारे देश की शान बनाए रखेंगे. जय हिन्द , जय भारत.

ऐसी ही बढ़िया Hindi News पढ़ने के लिए हमारी Website Hindi Shout को Subscribe करे.

2 comments

Me leta hu pran ,
Ki
Me nahi fekunga , Tirange ko.
;)

REPLY

AddToAny

Hindi Shout . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates