blatkar se bachne ke upay

कुछ ही दिनों पहले पाकिस्तानी की एक 7 साल की लड़की Zainab पर रेप किया गया और बाद में कूड़े के ढेर में फेंक दिया गया. आज कल रेप करने वाले दरिंदे बच्ची को भी नहीं छोड़ते. आज हर लड़की, महिला को अपना ख्याल खुद रखने की जरूरत है, ताकि रेप, हमले और अपहरण जैसी चीजों से बच सके.

आज हम आपको रेप, हमले और अपहरण जैसे चीजों के बचने के उपाय बताने वाले है, जो हर लड़की, महिला को काम आएंगे. 

हर लड़की को रेप की Situation में वो कैसे निपटेगी उसके बारे में पहले ही सोच लेना चाहिए. अपने दिमाग में पहले से ही सोच के रखे की हमले की परिस्थिति में आप अपना बचाव कैसे करेंगी. अगर आपने ये पहले से ही सोच रखा होगा तो आपका काम आसान हो जायेगा.

हमेशा अपने फोन में पुलिस और Parents के Number Speed Dial पर रखे. हो सके तो जब आप रात को अकेले जा रहे हो तब फोन में GPS ON रखे. जिससे पुलिस आपको जल्दी से Track कर सके.

रेप या हमले की स्थिति में कभी भी अंधेरे या सुनसान जगह की ओर भागने की भूल ना करे. हमेशा उजाले और भीड़भाड़ वाले इलाके की ओर भागे, वहां आपको आसानी से मदद मिल सकेंगी.

रेप की स्थिति में हर लड़की को अपनी ताकत और सामने वाले की कमजोरी पे ध्यान देना चाहिए. अपने साथ हमेशा Paper Spay रखे. बैग में पड़े Perfume, पिन का उपयोग कर सकती है. कुछ नहीं तो आखिर में Sandal का उपयोग करे. किसी भी मर्द की सबसे बड़ी कमजोरी होती है उनका Private Part. उस पे एक लात मार दी तो आपका काम आसान हो जायेगा.

क्या करे जब आप घर पर अकेली हो और कोई रेप करने की कोशिश करे


आपको शायद पता ना हो, ज्यादातर रेप के केस में देखा गया है की हमलावर कोई Relative या पडोशी होता है. जिनको आपके बारे में सब पता होता है, कब आप घर पे अकेले होते हो.

अगर आप घर पर अकेले है और कोई पडोशी या जान-पहचान वाला घर में घुस के आपके साथ रेप करने की कोशिश करे तो बिल्कुल भी घबरायें नहीं. पहले तो मदद के लिए चिल्लाते हुए घर से बाहर निकलने की कोशिश करे.

अगर बाहर निकलना Possible नहीं हो तो Kitchen  की तरफ जाये और वहाँ रखे चाकू, मिर्च, चिमटा, काँटा जैसी चीजों से हमला बोल दे. साथ में हमलावर पर प्लेटों की बारिश कर दे. तोड़फोड़ की आवाज से आस-पास के लोगो से जल्दी मदद मिलेगी.

क्या करे जब आप Taxi में अकेली हो और Driver गाड़ी को रोके नहीं


 रेप केस में कई बार देखा गया है की Auto या Taxi Driver मिले हुए होते है. वो आपको सुनसान जगह पर ले जाते है, जहां उनके बाकी के साथी मौजूद होते है. अगर आपको कभी भी लगे की ये रास्ता आपके घर की और नहीं जाता तो फ़ौरन Driver को Taxi रोकने के लिए बोले.

अगर वो रोकने से मना करता है तो आप अपने दुपट्टे से पीछे से Driver का गला लपेट दे और Taxi रोकने के लिए बोले. अगर फिर भी ना रोके तो दुपट्टे से उसका गला दबा दे. अगर आपके पास दुपट्टा नहीं है तो पीछे से अपने हाथों से उनका गला दबाये. अपने बचाव के लिए कुछ भी Action लेने से ना डरे.

आने जाने वाले रास्तों का चुनाव समझदारी से करे


आप अपने रोज आने जाने वाले रास्ते का चुनाव सोच-समझकर करे. हमेशा भीड़-भाड़ और उजाले वाला रास्ता पसंद करे. भले ही उसमे थोड़ी देर लगती हो, लेकिन कभी भी जल्दी पहुंचने के चक्कर में सुनसान और अंधेरे वाला रास्ता ना पसंद करे.

अगर आप Job करती है और रात को देर से घर आती है तो आसपास के रास्तों की पूरी जानकारी रखे. अगर आप पर हमला होता है तो आप और कहा से निकल सकते हो, उसकी जानकारी रखे.

Public Transport का समझदारी से करे इस्तेमाल


जब आप अकेली हो तब Auto या Taxi की जगह Bus, Train जैसी Public Transport का Use करे.  हां इनमें थोड़ी भीडभाड होती है लेकिन आप काफी हद तक सुरक्षित रहेगी. आजकल ऐसी काफी घटना ये सामने आ रही है जिसमे Taxi Driver अकेली महिला को देखकर उनका अपहरण कर लेते है और डरा धमकाकर उनके साथ रेप करते है.

ऐसी बस में कभी ना चढ़े जिसमें सिर्फ ड्राइवर और कंडक्टर ही हो. दिल्ली में निर्भया रेप केस में ऐसा ही हुआ था. सिर्फ ड्राइवर, कंडक्टर और उनके दो दोस्त ही बस में थे.

Parties में इन बातों का रखे ख्याल


अगर आप अक्सर Parties में जाती है तो वहां भी आप कुछ बातों का ख्याल रखे. ऐसे काफी Cases सामने आये है जिसमे सरबत में नींद की या नशीली दवाइयाँ मिलाकर लड़की के साथ रेप किया गया हो.

अपने Drink को हाथ में ही रखे. किसी दूसरे का Drink ना पिए. Cold Drink हो या शराब, गटागट ना पी जाये. पहले छोटा सा घूंट मार के देख ले, आपको उसका स्वाद जरा सा भी अजीब लगे तो उसे ना पिए.

यदि Drink पीते ही चक्कर आते है तो समझ जाएं कि Drink में नशीली दवा मिलाई गयी है. ऐसी स्थिति में तुरंत Speed Dial पर रखे Parents के Number पर फोन लगाए.

हमेशा Party में जाते समय अपने Parents को कहा पर Party है, उसका पूरा Address देकर जाये. ताकि देर होने पर आपके Parents आपको आसानी से ढूंढ सके.

Women's Self Defense Tips


आज हर लड़की या महिला को Self Defense Techniques आनी चाहिए. ये सीखने में काफी आसान होती है. मैंने यहाँ पे 2 YouTube Videos दिए हुए है. आप चाहे तो और भी Self Defense Techniques YouTube पर Search कर सकते है.

ऐसी ही बढ़िया Hindi News पढ़ने के लिए हमारी Website Hindi Shout को Subscribe करे.



1 comments:

AddToAny

Hindi Shout . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates