truth of black money

आज हम आपको देश की इकोनॉमी और काले धन से जुड़े कुछ सच बताने वाले है. हमारे भारत देश के बारे में तो आपको पता ही होगा. हमारे नेता कैसे है और हमारे बड़े-बड़े बिजनेसमैन कैसे है. भ्रष्टाचार करने में हमारे देश के नेता सबसे आगे है. वही बड़े-बड़े बिजनेसमैन की बात करे तो वो लोग टैक्स भरते तो है, लेकिन जितना भरना होता है उनके कई कम देते है. आज ज्यादातर नेता और बड़े बिजनेसमैन का काला धन स्विस बैंक में पड़ा हुआ है.

आज भ्रष्टाचार ने देश के विकास को रोक दिया है. भ्रष्टाचार एक ऐसी चीज है जो हमारे देश की इकॉनमी पर बहुत बुरा प्रभाव डालती है. 2005 में Transparency International द्वारा किये गए एक Servery में लिखा गया था कि 35% लोगो ने सरकारी नौकरी पाने के लिए रिश्वत दी हुई है. वो जो हम रिश्वत देते है वो सीधा काला धन बन जाती है और या तो उन्हें White में बदल दिया जाता है या फिर स्विस बैंक में रख दिया जाता है. 

आजकल भोले और मासूम लोगो के दिमागों पर सरकारी नेताओं ने कब्ज़ा कर रखा है. ज्यादातर नेता मीडिया को खरीद लेते है और मीडिया वाले लोगो को गलत Information देकर गुमराह करते है. मीडिया वाले जो स्विस बैंक में पड़े हुए काले धन के बारे में बोलते है, उनसे ये आंकड़ा कई गुना ज्यादा है.

December 2009 तक भारत के कुल 524 Parliament Member में से 120 ऐसे थे जिन पर भ्रष्टाचार करने का आरोप लगा हुआ है. और साल 2010 के बाद दो सबसे बड़े घोटाले हुए, जो Cabinet के मंत्रियों और मुख्य मंत्रियों ने किये.

जिसमे पहला है 2G Scam, जो की 1.7 Lakh Crore Rupees का था. और दूसरा 2010 में हुआ Commonwealth Games का घोटाला, जो 70,000 Crode Rupees का था. उसके अलावा आदर्श आवास सोसाइटी घोटाला, कोयला खनन घोटाला. पता नहीं ऐसे कितने घोटाले है जिन्होंने हमारे भारत देश को अंधेरो में धकेल दिया है.

उसके अलावा बात करे तो गैरकानूनी Import-Export, अपराध, नशीली दवाइयों का व्यापार और आतंकवाद, ये वो जगह है जहां करोड़ो रुपये का काल धन रोज बनता है. जिसे स्विस बैंक में भेज दिया जाता है. तो सवाल ये कि आखिर कितना काल धन स्विस बैंक में पड़ा हुआ है.

Washington की Global Financial Integrity ने November 2010 में एक Report जारी की थी, उसमे उन्होंने बताया था कि 2010 तक स्विस बैंक में भारत के कुल 213 Billion US Dollars पड़े हुए है.
( 1 US Billion = 6400 Crore Rupees ) 

2010 में The Hindu के एक Article के अनुसार स्विस बैंक में पड़े हुए कुल पैसों में से 35% पैसे सिर्फ भारतीयों के है, जो की 200 Billion US Dollars बताया गया था. ये आंकड़ा हमारे देश के ऊपर जो अभी कर्ज है उनसे 5 गुना ज्यादा है. जिसका मतलब अगर 20% भी काला धन स्विस बैंक में से वापस आ जाये तो हम भारत देश का सभी कर्ज चुका सकते है.

अब हम देश में पड़े काले धन के बारे में बात करे तो उसे ज्यादातर White में बदल दिया जाता है. White में पैसे बदल ने के लिए सबसे अच्छी जगह है NGOs, Temples & Social Trust. जिसमे पैसे देकर 70% से 80% पैसे वापस White में बदल कर पीछे के दरवाजे से मिल जाते है. जिनसे दोनों का फायदा हो जाता है.

आज हमारी सरकार हमे जो दिखा रही है उस से सच कही अलग है. आज गरीब और गरीब होता जा रहा है. हम बोलते है कि हमारे देश की GDP दुनिया में सबसे ज्यादा है. लेकिन, ऐसी GDP का हम क्या करे जो गरीब भूखे लोगो को 2 वक्त की रोटी भी ना दे सके.

ऐसी ही Economy News in Hindi पढ़ने के लिए हमारी Website Hindi Shout को Subscribe करे.

AddToAny

Hindi Shout . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates