valentine’s day history

आज हम आपको Valentine’s Day की History Hindi में बताने वाले है. Valentine’s day को हम 14 February को मनाते है, उसके पीछे एक कारण है.

Valentine’s day प्यार का दिन है. इस दुनिया का हर बंधन प्यार से बंधा हुआ है, अगर प्यार को हटा दे तो जिन्दगी में खुशियाँ नहीं रहती. प्यार का इजहार वक्त देखकर नहीं किया जाता और प्यार बिना कुछ सोचे समजे ही हो जाता है. प्यार का अहसास समुंदर जैसा है, जिसमे तूफान आने पर भी हमे कुछ नुकसान नहीं होता. प्यार विश्वास और त्याग की एक ऐसी डोर है, जिसे बस महसूस किया जा सकता है. जिसे शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता.

ऐसे ही प्यार भरे Festival को हम हर साल मनाते है, जिसे हम Valentine’s Day कहते है. प्रेमियों के लिए ये एक यादगार दिन होता है. इस दिन आप अपने दिल की बात जिस से आप प्रेम करते है उसे बोल सकते है.

Valentine’s Day History 


valentine day week list

पहले तो हम आपको बता दे कि Valentine किसी दिवस का नाम नहीं है. ये नाम एक Priest ( पादरी ) का था, जो Roam में रहते थे. उस वक्त Roam में Claudius का शासन चलता था. उसकी ख्वाइश थी कि वो एक Powerful Emperor ( सम्राट ) बने, जिसके लिए उसे एक बड़ी Army की जरूरत थी. 

लेकिन, उसने ये देखा कि जिन लोगो की Family है, वे लोग Army Join नहीं करना चाहते. तब Emperor ने एक नियम बनाया कि आगे से कोई शादी नहीं कर सकेगा. ये बात Rome के सभी लोगो को ठीक नहीं लगी. लेकिन, वो लोग शक्तिशाली Emperor के सामने कुछ बोल नहीं पाए. 

ये बात Valentine को भी अच्छी नहीं लगी. एक दिन एक Couple ने शादी करने की इच्छा व्यक्त की. Valentine एक पादरी था, उसने चुपचाप एक कमरे में उन दोनों की शादी करवा दी. इस बात का पता Emperor को चल गया और उसने Valentine को बंदी बना लिया. साथ में Valentine को मौत की सजा देने का फैसला किया.

जब Valentine जेल में बंद था, तब दूसरे लोग उसे मिलने आते थे और साथ में Roses और Gifts लाते थे. Rome के सभी लोग Emperor ये बताना चाहते थे कि वे लोग प्यार में मानते है और आपको भी प्यार में मानना चाहिए. 

लेकिन, 14 February 269 A.D. को Emperor ने Valentine को फांसी दे दी. उस से पहले Valentine ने एक खत लिखा जो कि प्यार करने वालो के नाम था. Valentine के इसी बलिदान को लोग आज भी Valentine’s Day के नाम से मनाते है. 

Valentine Week List 2018 


  • Rose Day - Wednesday, 7th February 2018
  • Propose Day - Thursday, 8th February 2018
  • Chocolate Day - Friday, 9th February 2018
  • Teddy Day - Saturday, 10th February 2018
  • Promise Day - Sunday, 11th February 2018
  • Hug Day - Monday, 12th February 2018
  • Kiss Day - Tuesday, 13th February 2018
  • Valentine’s Day - Wednesday, 14th February 2018

1 comments:

અરે..... રે...
આમા પેલા ૪-૫ દિ તો થઈ જાય પણ....પાછળના ૨-૩ દિવસોમાં વાંધો પડશે.
એનું કઈક વિચારવું પડશે.
ઈતિહાસ 👌 but slightly changed.

REPLY

AddToAny

Hindi Shout . 2017 Copyright. All rights reserved. Designed by Blogger Template | Free Blogger Templates